Digitally Empower Your Community: Become a SoochnaPreneur Business Mitra Today!
अपने समुदाय को डिजिटल रूप से सशक्त बनाएं: आज ही एक सूचना-प्रेन्योर व्यवसाय मित्र बनें!
Who We Are
हम कौन हैं?
Who is a SoochnaPreneur Business Mitra under Udyamini Program
उदीयामी कार्यक्रम के तहत एक सूचना-प्रेन्योर व्यवसाय मित्र (SBM) कौन है?
हम इन उद्यमियों को सक्षम डिजिटल व्यवसाय विकास कार्यकारी बनने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं, जो RWE पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन कर सकें। उन्हें ग्रामीण सूचना-डिजिटल सेवाएं प्रदान करने वाले के रूप में समय-समय पर उभरने वाली समुदाय-केंद्रित जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।
How You Can Get Involved
आप कैसे शामिल हो सकते हैं?
एक SBM को अपने क्लस्टर में 100 RWEs की पहचान, प्रशिक्षण और समर्थन करना होगा ताकि वे सफल व्यवसायी बन सकें। वह उन्हें सूचना, सरकारी योजनाओं, डिजिटल और वित्तीय सेवाओं, विपणन लिंक, व्यवसाय शिक्षा और परामर्श, और कौशल विकास की पहुँच प्रदान करेगी।
Why Join Us
Opportunities to serve the rural business ecosystem and your community and combat misinformation.
Comprehensive training and support to excel in your role.
Networking with like-minded individuals striving for positive change.
हमसे क्यों जुड़ें?
- ग्रामीण व्यवसाय पारिस्थितिकी तंत्र और अपने समुदाय की सेवा करने के अवसर, साथ ही गलत जानकारी से लड़ने का मौका।
- अपनी भूमिका में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए व्यापक प्रशिक्षण और समर्थन।
- सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रयासरत समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ नेटवर्किंग का मौका।
Who Can Apply
Gender- Female
Educational Qualification:
Preferable: Graduate Required: HS/12th
Kind of Experience: 1-2 yrs of experience in Social Work field with NGOs, (Supervisory level experience is a must); community mobilisation; actively working as part of SHG as a leader.
Communication: (Assamese/ Bengali/ Hindi/ Other Language): Proficient in Assamese and Bengali, Hindi & Local Language
Computer Literacy: Proficient
Marital Status: Preferably Married
Location: Assam and West Bengal
कौन आवेदन कर सकता है?
- लिंग: महिला
- शैक्षिक योग्यता: स्नातक
- आवश्यक: उच्च माध्यमिक/12वीं
- अनुभव:1-2 वर्षों का अनुभव सामाजिक कार्य के क्षेत्र में NGOs के साथ (प्रशासनिक स्तर का अनुभव अनिवार्य); सामुदायिक संMobilization; स्वयं सहायता समूह (SHG) के एक नेता के रूप में सक्रिय रूप से काम कर रही हो।
- संचार: (असमिया/बंगाली/हिंदी/अन्य भाषा): असमिया, बंगाली, हिंदी और स्थानीय भाषा में निपुण
- कंप्यूटर साक्षरता: निपुण
- वैवाहिक स्थिति: विवाहित को वरीयता दी जाती है
- लोकेशन: असम और पश्चिम बंगाल
Duties and Responsibilities
- Building a dynamic and gender responsive ecosystem empowering rural women entrepreneurs to thrive and to multiply economic opportunities for more women with sustainable digital approach and interventions.
- To enable and strengthen rural digital RWE ecosystem through developing actions and solutions for sustainable digital enablement of RWEs with need based digital plan, action and solutions to enhance rural women enterprise
- Community mobilization of governance, finance, market linkages related stakeholders in the vicinity of the Center and community outreach in the village
- Operating and facilitating the provision of information services through Common Service Centre (CSC), State Government portal and Mera App portals
- Operating and providing banking services (withdrawal, deposit and fund transfer) through the public-payment infrastructure and financial-information services
- Provision of offline services of providing information on schemes and submitting filled application in the panchayat/block office whenever necessary
- Provide digital services like scanning, printing and xerox services at the center
- Act as a master trainer of Asam and West Bengal RWEs for 360 degree digital integration for a better business ecosystem.
- Documentation of all 6A’s services of Access to market, access to finance, access to enterprise information schemes and opportunities, Access to enterprise development support, access to digital enterprise management and solutions and platform, Access to business counselling and mentoring through photographs, videos, case-stories, registers and MIS.
- Reporting of 6 A’s activities to field support on a weekly basis via Whats app groups and mails.
- Regular Maintenance of digital book keeping records through Mera Bill App and reporting the monthly revenues through Whats App groups.
- SBM need to organise monthly workshops, camps, or exhibitions to spread awareness and collaborate with government departments and banks.
- Develop plans to diversify her business around digital interventions like adding computer training for community; tourism (wherever applicable); open yarn banks etc and also provide call center services from her center by maintaining database of suppliers/buyers/banks/departments etc
कर्तव्य और जिम्मेदारियां
- ग्रामिण महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए एक गतिशील और जेंडर-संवेदनशील ईकोसिस्टम का निर्माण करना ताकि वे आगे बढ़ सकें और स्थायी डिजिटल दृष्टिकोण और हस्तक्षेपों के साथ अधिक महिलाओं के लिए आर्थिक अवसर बढ़ा सकें।
- ग्रामीण डिजिटल महिला उद्यम (RWE) ईकोसिस्टम को सक्षम और सशक्त बनाना: महिला उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक डिजिटल योजना, क्रियाओं और समाधानों को विकसित करना।
- केंद्र के आस-पास शासन, वित्त, बाजार से संबंधित हितधारकों को समुदाय से जोड़ना और ग्रामीण क्षेत्रों में समुदाय तक पहुँच बनाना।
- कॉमन सर्विस सेंटर (CSC), राज्य सरकार के पोर्टल और मेरा ऐप पोर्टलों के माध्यम से सूचना सेवाओं का संचालन और प्रावधान करना।
- सार्वजनिक-भुगतान अवसंरचना और वित्तीय सूचना सेवाओं के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं (निकासी, जमा और फंड ट्रांसफर) प्रदान करना।
- आवश्यकतानुसार पंचायत/ब्लॉक कार्यालय में भरे हुए आवेदन जमा करके योजनाओं पर जानकारी प्रदान करने की ऑफ़लाइन सेवाएं उपलब्ध कराना।
- केंद्र पर डिजिटल सेवाएं जैसे स्कैनिंग, प्रिंटिंग और ज़ेरॉक्स सेवाएं प्रदान करना।
- असम और पश्चिम बंगाल के ग्रामीण महिला उद्यमियों के लिए एक बेहतर व्यावसायिक ईकोसिस्टम के लिए 360 डिग्री डिजिटल एकीकरण के मास्टर ट्रेनर के रूप में कार्य करना।
- बाज़ार तक पहुंच, वित्त तक पहुंच, उद्यम जानकारी योजनाओं और अवसरों तक पहुंच, उद्यम विकास समर्थन तक पहुंच, डिजिटल उद्यम प्रबंधन और समाधान और प्लेटफ़ॉर्म तक पहुंच, व्यवसाय परामर्श और मेंटरिंग तक पहुंच जैसी 6A’s सेवाओं का फ़ोटो, वीडियो, केस स्टोरीज़, रजिस्टर और MIS के माध्यम से दस्तावेजीकरण करना।
- व्हाट्सएप ग्रुप और मेल के माध्यम से साप्ताहिक आधार पर क्षेत्रीय समर्थन को 6A’s गतिविधियों की रिपोर्टिंग करना।
- मेरा बिल ऐप के माध्यम से डिजिटल बहीखाता रिकॉर्ड का नियमित रखरखाव और व्हाट्सएप ग्रुप्स के माध्यम से मासिक राजस्व की रिपोर्टिंग करना।
- एसबीएम को मासिक कार्यशालाएं, शिविर या प्रदर्शनियों का आयोजन करना चाहिए ताकि जागरूकता फैलाई जा सके और सरकारी विभागों और बैंकों के साथ सहयोग किया जा सके।
- डिजिटल हस्तक्षेपों के माध्यम से अपने व्यवसाय में विविधता लाने की योजना बनाना जैसे कि समुदाय के लिए कंप्यूटर प्रशिक्षण जोड़ना; पर्यटन (जहां लागू हो); यार्न बैंक खोलना आदि, और आपूर्तिकर्ताओं/खरीदारों/बैंकों/विभागों का डेटाबेस बनाए रखते हुए केंद्र से कॉल सेंटर सेवाएं प्रदान करना।