Digitally Empower Your Community: Become a SoochnaPreneur Business Mitra Today!

Are you passionate about leveraging digital solutions to drive meaningful change in your community? Join the Udyamini program and become a catalyst for empowerment, one keystroke at a time.

अपने समुदाय को डिजिटल रूप से सशक्त बनाएं: आज ही एक सूचना-प्रेन्योर व्यवसाय मित्र बनें!

क्या आप अपने समुदाय में सार्थक बदलाव लाने के लिए डिजिटल समाधानों का उपयोग करने के प्रति उत्साही हैं? उदीयामी कार्यक्रम में शामिल हों और एक कीस्ट्रोक के साथ,सशक्तिकरण के उत्प्रेरक बनें।

Who We Are

DEF with its SoochnaPreneur initiative gives a platform for one to start their entrepreneurial journey and dedicated to equipping individuals with the tools and resources needed to empower their communities through information and technology. DEF believes that every person has the potential to make a difference, and we’re here to support you in your journey.

हम कौन हैं?

डिजिटल एम्पॉवरमेंट फाउंडेशन (DEF) अपनी सूचना-प्रेन्योर पहल के साथ आपको उद्यमशीलता की यात्रा शुरू करने का एक मंच प्रदान करता है। हम व्यक्तियों को अपने समुदायों को सूचना और तकनीक के माध्यम से सशक्त बनाने के लिए आवश्यक उपकरण और संसाधन उपलब्ध कराने के लिए समर्पित हैं। DEF का मानना है कि हर व्यक्ति में बदलाव लाने की क्षमता होती है, और हम आपकी इस यात्रा में आपका समर्थन करने के लिए यहाँ हैं।

Who is a SoochnaPreneur Business Mitra under Udyamini Program

A SoochnaPreneur Business Mitra (SBM) is a rural woman entrepreneur who is ready to face new challenges, take risks, expand her skillset, and help her community. We are training these entrepreneurs to become capable digital business development executives who can support the RWE ecosystem. She should be able to meet the community-oriented needs that emerge from time to time as rural information- digital services providers.

उदीयामी कार्यक्रम के तहत एक सूचना-प्रेन्योर व्यवसाय मित्र (SBM) कौन है?

सूचना-प्रेन्योर व्यवसाय मित्र (SBM) एक ग्रामीण महिला उद्यमी होती है जो नई चुनौतियों का सामना करने, जोखिम उठाने, अपनी क्षमताओं का विस्तार करने और अपने समुदाय की सहायता करने के लिए तैयार होती है।

हम इन उद्यमियों को सक्षम डिजिटल व्यवसाय विकास कार्यकारी बनने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं, जो RWE पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन कर सकें। उन्हें ग्रामीण सूचना-डिजिटल सेवाएं प्रदान करने वाले के रूप में समय-समय पर उभरने वाली समुदाय-केंद्रित जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।

How You Can Get Involved

These women will be equipped with their own digitally equipped service centres. She will be trained in all stages of running a business from using basic softwares for businesses like Google meet, registering for government schemes to how they can expand their business and manage their finances. An SBM has to also identify, train, and support 100 RWEs in her cluster to help them become successful businesswomen. She will provide them with access to information, government schemes, digital and financial services, marketing linkages, business education and counselling, and developing skills.

आप कैसे शामिल हो सकते हैं?

इन महिलाओं को उनके स्वयं के डिजिटल रूप से सुसज्जित सेवा केंद्रों के साथ तैयार किया जाएगा। उन्हें व्यवसाय चलाने के सभी चरणों में प्रशिक्षण दिया जाएगा, जैसे कि बुनियादी सॉफ़्टवेयर का उपयोग (जैसे Google Meet), सरकारी योजनाओं के लिए पंजीकरण, अपने व्यवसाय को कैसे विस्तार करें और अपने वित्त का प्रबंधन कैसे करें।

एक SBM को अपने क्लस्टर में 100 RWEs की पहचान, प्रशिक्षण और समर्थन करना होगा ताकि वे सफल व्यवसायी बन सकें। वह उन्हें सूचना, सरकारी योजनाओं, डिजिटल और वित्तीय सेवाओं, विपणन लिंक, व्यवसाय शिक्षा और परामर्श, और कौशल विकास की पहुँच प्रदान करेगी।

Why Join Us

Joining this Program offers you:

Opportunities to serve the rural business ecosystem and your community and combat misinformation.

Comprehensive training and support to excel in your role.

Networking with like-minded individuals striving for positive change.

हमसे क्यों जुड़ें?

इस कार्यक्रम में शामिल होने पर आपको निम्नलिखित लाभ मिलेंगे:

  • ग्रामीण व्यवसाय पारिस्थितिकी तंत्र और अपने समुदाय की सेवा करने के अवसर, साथ ही गलत जानकारी से लड़ने का मौका।
  • अपनी भूमिका में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए व्यापक प्रशिक्षण और समर्थन।
  • सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रयासरत समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ नेटवर्किंग का मौका।

Who Can Apply

We welcome individuals of all backgrounds irrespective of caste, creed or religion.

Gender- Female

Educational Qualification:

Preferable: Graduate Required: HS/12th

Kind of Experience: 1-2 yrs of experience in Social Work field with NGOs, (Supervisory level experience is a must); community mobilisation; actively working as part of SHG as a leader.

Communication: (Assamese/ Bengali/ Hindi/ Other Language): Proficient in Assamese and Bengali, Hindi & Local Language

Computer Literacy: Proficient

Marital Status: Preferably Married

Location: Assam and West Bengal

कौन आवेदन कर सकता है?

हम सभी पृष्ठभूमियों के व्यक्तियों का स्वागत करते हैं जाति, या धर्म की परवाह किए बिना।

  • लिंग: महिला
  • शैक्षिक योग्यता: स्नातक
  • आवश्यक: उच्च माध्यमिक/12वीं
  • अनुभव:1-2 वर्षों का अनुभव सामाजिक कार्य के क्षेत्र में NGOs के साथ (प्रशासनिक स्तर का अनुभव अनिवार्य); सामुदायिक संMobilization; स्वयं सहायता समूह (SHG) के एक नेता के रूप में सक्रिय रूप से काम कर रही हो।
  • संचार: (असमिया/बंगाली/हिंदी/अन्य भाषा): असमिया, बंगाली, हिंदी और स्थानीय भाषा में निपुण
  • कंप्यूटर साक्षरता: निपुण
  • वैवाहिक स्थिति: विवाहित को वरीयता दी जाती है
  • लोकेशन: असम और पश्चिम बंगाल

Duties and Responsibilities

  • Building a dynamic and gender responsive ecosystem empowering rural women entrepreneurs to thrive and to multiply economic opportunities for more women with sustainable digital approach and interventions.
  • To enable and strengthen rural digital RWE ecosystem through developing actions and solutions for sustainable digital enablement of RWEs with need based digital plan, action and solutions to enhance rural women enterprise
  • Community mobilization of governance, finance, market linkages related stakeholders in the vicinity of the Center and community outreach in the village
  • Operating and facilitating the provision of information services through Common Service Centre (CSC), State Government portal and Mera App portals
  • Operating and providing banking services (withdrawal, deposit and fund transfer) through the public-payment infrastructure and financial-information services
  • Provision of offline services of providing information on schemes and submitting filled application in the panchayat/block office whenever necessary
  • Provide digital services like scanning, printing and xerox services at the center
  • Act as a master trainer of Asam and West Bengal RWEs for 360 degree digital integration for a better business ecosystem.
  • Documentation of all 6A’s services of Access to market, access to finance, access to enterprise information schemes and opportunities, Access to enterprise development support, access to digital enterprise management and solutions and platform, Access to business counselling and mentoring through photographs, videos, case-stories, registers and MIS.
  • Reporting of 6 A’s activities to field support on a weekly basis via Whats app groups and mails.
  • Regular Maintenance of digital book keeping records through Mera Bill App and reporting the monthly revenues through Whats App groups.
  • SBM need to organise monthly workshops, camps, or exhibitions to spread awareness and collaborate with government departments and banks.
  • Develop plans to diversify her business around digital interventions like adding computer training for community; tourism (wherever applicable); open yarn banks etc and also provide call center services from her center by maintaining database of suppliers/buyers/banks/departments etc

कर्तव्य और जिम्मेदारियां

  • ग्रामिण महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए एक गतिशील और जेंडर-संवेदनशील ईकोसिस्टम का निर्माण करना ताकि वे आगे बढ़ सकें और स्थायी डिजिटल दृष्टिकोण और हस्तक्षेपों के साथ अधिक महिलाओं के लिए आर्थिक अवसर बढ़ा सकें।
  • ग्रामीण डिजिटल महिला उद्यम (RWE) ईकोसिस्टम को सक्षम और सशक्त बनाना: महिला उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक डिजिटल योजना, क्रियाओं और समाधानों को विकसित करना।
  • केंद्र के आस-पास शासन, वित्त, बाजार से संबंधित हितधारकों को समुदाय से जोड़ना और ग्रामीण क्षेत्रों में समुदाय तक पहुँच बनाना।
  • कॉमन सर्विस सेंटर (CSC), राज्य सरकार के पोर्टल और मेरा ऐप पोर्टलों के माध्यम से सूचना सेवाओं का संचालन और प्रावधान करना।
  • सार्वजनिक-भुगतान अवसंरचना और वित्तीय सूचना सेवाओं के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं (निकासी, जमा और फंड ट्रांसफर) प्रदान करना।
  • आवश्यकतानुसार पंचायत/ब्लॉक कार्यालय में भरे हुए आवेदन जमा करके योजनाओं पर जानकारी प्रदान करने की ऑफ़लाइन सेवाएं उपलब्ध कराना।
  • केंद्र पर डिजिटल सेवाएं जैसे स्कैनिंग, प्रिंटिंग और ज़ेरॉक्स सेवाएं प्रदान करना।
  • असम और पश्चिम बंगाल के ग्रामीण महिला उद्यमियों के लिए एक बेहतर व्यावसायिक ईकोसिस्टम के लिए 360 डिग्री डिजिटल एकीकरण के मास्टर ट्रेनर के रूप में कार्य करना।
  • बाज़ार तक पहुंच, वित्त तक पहुंच, उद्यम जानकारी योजनाओं और अवसरों तक पहुंच, उद्यम विकास समर्थन तक पहुंच, डिजिटल उद्यम प्रबंधन और समाधान और प्लेटफ़ॉर्म तक पहुंच, व्यवसाय परामर्श और मेंटरिंग तक पहुंच जैसी 6A’s सेवाओं का फ़ोटो, वीडियो, केस स्टोरीज़, रजिस्टर और MIS के माध्यम से दस्तावेजीकरण करना।
  • व्हाट्सएप ग्रुप और मेल के माध्यम से साप्ताहिक आधार पर क्षेत्रीय समर्थन को 6A’s गतिविधियों की रिपोर्टिंग करना।
  • मेरा बिल ऐप के माध्यम से डिजिटल बहीखाता रिकॉर्ड का नियमित रखरखाव और व्हाट्सएप ग्रुप्स के माध्यम से मासिक राजस्व की रिपोर्टिंग करना।
  • एसबीएम को मासिक कार्यशालाएं, शिविर या प्रदर्शनियों का आयोजन करना चाहिए ताकि जागरूकता फैलाई जा सके और सरकारी विभागों और बैंकों के साथ सहयोग किया जा सके।
  • डिजिटल हस्तक्षेपों के माध्यम से अपने व्यवसाय में विविधता लाने की योजना बनाना जैसे कि समुदाय के लिए कंप्यूटर प्रशिक्षण जोड़ना; पर्यटन (जहां लागू हो); यार्न बैंक खोलना आदि, और आपूर्तिकर्ताओं/खरीदारों/बैंकों/विभागों का डेटाबेस बनाए रखते हुए केंद्र से कॉल सेंटर सेवाएं प्रदान करना।